भाग तीन खोजशब्द टैग श्रेणियाँ ओह वेय मैं तो मिश्रित हूँ|

ठीक है तो अब हम जानते हैं कि सामग्री और खोजशब्दों के बारे में सब कुछ पता है। हा! लेकिन आपको मूल बातें नहीं मिलीं। यह कीवर्ड, टैग, श्रेणियाँ और उन सभी के बारे में रूकने और बात करने के लिए एक अच्छा बिंदु हो सकता है। तार्किक रूप से, प्रगति में यह बहुत बाद में आना चाहिए, लेकिन क्योंकि Technorati, Del.icio.us और अन्य टैगिंग सिस्टम के बारे में ऐसी गलतफहमी प्रतीत होती है, इसलिए इसे नीचे रखना एक अच्छी जगह हो सकती है।

एब्सोल्यूट राइट में एक सूत्र के कारण ये लेख शुरू हुआ, जिसे "क्या आपकी टेक्नोराती रैंक कहा जाता है?" और अधिक, वे वास्तव में कुछ "रैंकिंग" के महत्व को गलत बता रहे थे और इस प्रकार अधिक महत्वपूर्ण कारकों की अनदेखी कर रहे थे।

यदि आप इस श्रृंखला के पिछले लेखों को पढ़ते हैं तो आप अब "कीवर्ड बेसिक्स" को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसलिए हम अपने उदाहरण के लिए Technorati का उपयोग करने जा रहे हैं।

तो साथ में आता है # 1 और कहते हैं:

“अरे, तुम्हें पता है क्या। ब्लॉग मुख्य व्यवसाय बन रहे हैं। वे HTML के बिना ज्ञान वाले लोगों के लिए महान हैं और आप सचमुच मिनटों में एक वेब-साइट वेबलॉग लगा सकते हैं। इसलिए अब वे खरगोशों की तुलना में नेट पर तेजी से गुणा कर रहे हैं, और खोज इंजन उन्हें सबसे अधिक भाग के लिए अनदेखा कर रहे हैं क्योंकि उनमें से अधिकांश में व्यक्तिगत संगीत और रंबलिंग शामिल हैं। तो ब्लॉग के लिए एक परिष्कृत खोज इंजन क्यों नहीं बनाया? ”

"महान विचार," तकनीकी # 2 कहते हैं, "ब्लॉग से एक खोज इंजन। और इसका मतलब है कि जिस किसी के पास एक ब्लॉग है वह हमारे साथ पंजीकरण करना चाहेगा। लेकिन हम इसे कैसे बनाने जा रहे हैं। जाहिर है, मानक खोज इंजन प्रौद्योगिकी वह नहीं है जो हम चाहते हैं। "

"आप जानते हैं क्या?" कहते हैं, टेकी # 1 "हम कीवर्ड लेने जा रहे हैं, उन्हें एक अलग नाम से बुलाएं और एक बंद सिस्टम बनाएं!"

और इस तरह टेक्नोराती का जन्म हुआ।

Technorati में अनिवार्य रूप से क्या होता है, क्या आप परिभाषित करते हैं कि आप "टैग", Technorati टैग के साथ क्या लिखते हैं। ये कीवर्ड (एक विशेष HTML पैरामीटर के साथ) हैं। जैसे आप अपने मेटा टैग में उपयोग करना सीखेंगे, वैसे ही कीवर्ड। Technorati फिर एक CLOSED SYSTEM में सभी ब्लॉग को एक ही कीवर्ड के साथ जोड़ता है। Technorati बहुत हद तक (मेरी जानकारी के अनुसार) सामग्री को नहीं देखता है, वे उन टैगों पर ध्यान देते हैं: जो आप इनपुट करते हैं। यदि आप उन कीवर्ड का इनपुट नहीं करते हैं जो वे आपके ब्लॉग सेटअप में आपके कीवर्ड का उपयोग करते हैं।

ठीक है, यह उन सभी लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो ब्लॉग की तलाश में हैं वे हेयरड्रेसिंग के बारे में कहते हैं। इसलिए वे मिस्टर एंड मिसेज हेयर के ब्लॉग पर आते हैं क्योंकि हेयर जोड़े इनपुट कीवर्ड को टेक्नोराती टैग के रूप में देखते हैं। सरल।

 टेक्नोराती अब एक कदम आगे जाती है। Technorati आपके ब्लॉग को कुछ मापदंडों के आधार पर रेट करता है। उन "महत्वपूर्ण" मापदंडों में से एक टेक्नोराती नेटवर्क में कितने अन्य लोग हैं (केवल उन लोगों में जो नेटवर्क में हैं, या जो टेक्नोराती टैग का उपयोग कर रहे हैं) ने आपके ब्लॉग या उस पर पोस्ट से लिंक किया है। इसलिए लिंक प्राप्त करने से (टेक्नोराती पर "रक्तस्राव लिंक" के रूप में जहाँ तक मुझे पता है) पर कोई अवधारणा नहीं है, तो आप सीढ़ी में आगे बढ़ते हैं। लेकिन यहां तक ​​कि Technorati भी इस बात पर नज़र रखती है कि आपका ब्लॉग कितना लोकप्रिय है। आपके ब्लॉग में 200 लिंक हो सकते हैं, लेकिन अगर कोई नहीं जाता है, तो आपका खड़ा होना शीर्ष 100 तक नहीं जाएगा। ठीक है, वह टेक्नोराती है। ब्लॉगर्स के लिए महत्वपूर्ण है? वैसे यह एक लोकप्रिय साइट है, और बढ़ती जा रही है। तो जवाब होगा हां। Google, एमएसएन और याहू के लिए महत्वपूर्ण - अपने दम पर नहीं ... फिर भी एक महत्वपूर्ण कैविएट है। जब कोई आपकी साइट को ब्लॉग या वेब साइट से जोड़ता है, तो href HTML लिंक कोड में होते हैं। जब वे अपने बॉट्स के साथ कोड पढ़ते हैं तो खोज इंजन (देखें कि आप पहले से ही कितना वेब लिंगो जानते हैं!) इन लिंक को देखते हैं। जो आपको जोड़ने वाली साइटों की मात्रा में जुड़ जाते हैं। वे आपके ब्लॉग या पोस्ट में "हॉट लिंक" या "बैक लिंक" हैं। इसलिए लिंकिंग न केवल टेक्नोराती टैग्स की बंद दुनिया में काम करता है, बल्कि वाइड वर्ल्ड ऑफ सर्च इंजन प्लेसमेंट में भी काम करता है। वे लिंक महत्वपूर्ण हैं। अब यदि आप एक बहुत ही लोकप्रिय ब्लॉग से जुड़ जाते हैं, तो यह खोज इंजन प्लेसमेंट की दुनिया में बहुत मायने रखता है। (जैसा कि हमने पिछले लेखों में चर्चा की है।) इसलिए जब यह जानना अच्छा हो कि आपकी Technorati रैंकिंग बढ़ती जा रही है, तो यह महत्वपूर्ण है कि दूसरों को खोजने और अपने ब्लॉग से लिंक करने के लिए टैगिंग और लिंकिंग के अपने टूल का उपयोग करना याद रखें। यह खोज इंजन द्वारा देखा जाता है। निश्चित रूप से तुरंत नहीं, लेकिन यदि आप एक बहुत बड़ा सौदा कर रहे हैं और आपके पास लिंक हैं, तो जल्द ही बाद में खोज इंजन आपके ब्लॉग और आपके खोजशब्दों को उठाएगा। वे हालांकि Technorati टैग को नहीं देखेंगे, वे आपके मेटा टैग कीवर्ड और आपकी सामग्री को देखेंगे। (ओए वे! इतनी सारी बातें याद रखने के लिए) Del.icio.us और अन्य समान अवधारणा पर काम करते हैं, हालांकि del.icio.us अधिक केंद्रीकृत है और इसे "सामाजिक पुस्तक-अंकन सेवा" कहा जाता है। बस अंगूठे का नियम याद रखें: जितनी अधिक साइटें आपके और आपके पोस्ट से जुड़ती हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि खोज इंजन में आपके और आपकी स्थिति के लिए बेहतर है। 

 ठीक है अब श्रेणियाँ क्या हैं? श्रेणियाँ वास्तव में विकी प्रारूप में हैं, और यह विकी और इसके पीछे की तकनीक पर चर्चा करने की गुंजाइश या जगह नहीं है। मेरे पास एक नई विकी साइट है, और आप यहूदीपेडिया का उपयोग करने का स्वागत करते हैं क्योंकि विकी साइट पर आप प्रत्येक लेख के सभी कोड देख सकते हैं। ब्लॉग में श्रेणियाँ (WordPress उन्हें स्वचालित रूप से लागू करता है) किसी चीज़ की खोज करने का एक तरीका है। मेरे ब्लॉग में मेरे पास श्रेणियाँ हैं, लेकिन यह Google के ब्लॉगर सिस्टम में श्रेणी सूची लागू करने वाला एक कोड है, जहाँ आप क्लिक करते हैं, तो ब्लॉग उस शब्द से संबंधित सभी लेखों के लिए मेरे ब्लॉग में एक Google ब्लॉग खोज करता है। और इस प्रकार यह Google के विशिष्ट ब्लॉग खोज इंजन (उनके नियमित खोज इंजन नहीं) पर निर्भर करता है। याद रखें, Google और अन्य में विशिष्ट ब्लॉग खोज इंजन हैं। उन लोगों में भी शीर्ष पर होना महत्वपूर्ण है, लेकिन मुख्यधारा के लिए BUT, यदि आप किसी भी कारण से ब्लॉग का उपयोग कर रहे हैं, तो आपका लक्ष्य आदर्श खोज इंजन में भी होना है, और वहां एक अच्छे स्थान पर है। इसलिए यह अब आपके पास है। टैग = कीवर्ड। Technorati उन्हें Technorati की बंद दुनिया में उपयोग करता है। रोजगार लिंक के रूप में अच्छी तरह से मायने रखता है। यदि आपके ब्लॉग लोकप्रिय हैं, तो ये कीवर्ड और लिंक, यदि सही तरीके से किए जाते हैं, तो सर्च इंजन रैंकिंग के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। "सामाजिक" ब्लॉगिंग के लिए उनका उपयोग करता है। तो Technorati पर छोड़ नहीं है। बस विश्वास मत करो कि यह खोज इंजन में अच्छी रैंकिंग होने का सुनहरा जवाब है। यह संभावनाओं के असंख्य में से एक है। "अधिक साइटें जो आपको और आपके पोस्ट से लिंक करती हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस कारण से, खोज इंजन में आपके और आपकी स्थिति के लिए बेहतर है।" 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *