अपने ब्लॉग को बढ़ावा देना|

कुछ ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग बहुत मज़ेदार हो सकती है लेकिन दूसरों के लिए यह आय का एक स्रोत है। क्या यह आय AdSense अभियान, सशुल्क विज्ञापन, संबद्ध विपणन या किसी अन्य प्रकार के राजस्व उत्पन्न करने वाले स्रोत के माध्यम से अर्जित की गई है, जो इस लाभ को अधिकतम करने के लिए प्रमुख तत्वों में से एक है, जो ब्लॉग पर अधिक से अधिक यातायात चला रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्लॉग पर जितने अधिक विजिटर आते हैं, उतने ही अधिक अवसर प्राप्त होते हैं, ब्लॉगर के लिए आगंतुकों को ब्लॉग में विज्ञापनों के माध्यम से क्लिक करने के लिए। कुछ बुनियादी तकनीकें हैं जिन पर ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने और अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए भरोसा कर सकते हैं। यह लेख प्रासंगिक संदेश बोर्डों में भाग लेने, खोज इंजन के लिए ब्लॉग के अनुकूलन और ब्लॉग को आगंतुकों के लिए दिलचस्प रखने सहित इनमें से कुछ प्रमुख अवधारणाओं को कवर करेगा।

संदेश बोर्डों में सक्रिय भागीदारी

संदेश बोर्डों में भागीदारी जो ब्लॉग विषय से संबंधित है, वास्तव में ब्लॉग मालिकों के लिए अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक चलाने का एक बहुत ही सरल तरीका है। हालांकि, ब्लॉग के लिए इस प्रकार के प्रचार का उपयोग करने के लिए एक चेतावनी संदेश बोर्ड के नियमों का उल्लंघन करने से बचने के लिए है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ संदेश बोर्डों में संदेश बोर्ड पर अन्य वेबसाइटों के लिंक को शामिल करने के बारे में सख्त नियम हैं। इन दिशानिर्देशों का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप ब्लॉगर को संदेश बोर्ड से प्रतिबंधित किया जा सकता है और इससे अन्य संदेश बोर्ड उपयोगकर्ता भी ब्लॉग स्वामी के बारे में अधिक नहीं सोच सकते हैं।

ब्लॉग के मालिक के लिए एक और सावधानीपूर्वक विचार यह है कि वह अपने ब्लॉग पर वेब पते को इस तरह से पोस्ट करने से बचें, जिसे अन्य संदेश बोर्ड उपयोगकर्ताओं द्वारा स्पैम माना जाएगा। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अन्य संदेश बोर्ड उपयोगकर्ता ब्लॉग पर नहीं जाने की संभावना रखते हैं यदि वे मानते हैं कि ब्लॉग स्वामी बस संदेश बोर्ड को स्पैम कर रहा है। यह हस्ताक्षर में ब्लॉग के लिंक को शामिल करने और संदेश बोर्ड पर किए गए पदों को सुनिश्चित करने और अन्य संदेश बोर्ड उपयोगकर्ताओं के लिए रुचि रखने वाले होने से बचा जा सकता है। संदेश बोर्ड में एक उपयोगी योगदानकर्ता के रूप में एक प्रतिष्ठा का निर्माण करना ब्लॉग पर जाने के लिए संदेश बोर्ड के अन्य उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए फायदेमंद होगा।
 अपने ब्लॉग का अनुकूलन खोज इंजन अनुकूलन एक अन्य कारक है जिसे ब्लॉग मालिकों को भी सावधानी से विचार करना चाहिए। खोज इंजन के लिए ब्लॉग का अनुकूलन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि बेहतर खोज इंजन रैंकिंग में अक्सर ब्लॉग ट्रैफ़िक में वृद्धि होती है। खोज इंजन रैंकिंग के शीर्ष पर उठने वाले ब्लॉग विषय पर प्रतिस्पर्धा की मात्रा के आधार पर हमेशा आसान नहीं हो सकता है। जिन ब्लॉग मालिकों के पास बहुत लोकप्रिय विषय वाला ब्लॉग है, वे अन्य ब्लॉग और वेबसाइटों से खोज इंजन रैंकिंग के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर सकते हैं, जिनके पास उच्च रैंकिंग प्राप्त करने में सहायता करने के लिए खोज इंजन अनुकूलन उद्योग में पेशेवरों को नियुक्त करने का साधन हो सकता है। हालाँकि, रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉगर कुछ कदम उठा सकता है। इनमें से कुछ चरणों में ब्लॉग पोस्टिंग के दौरान स्वाभाविक रूप से प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करना, शीर्षक, मेटा और छवि टैग में इन कीवर्ड को शामिल करना और ब्लैक हैट अनुकूलन तकनीकों से बचना शामिल है जिसके परिणामस्वरूप ब्लॉग को खोज इंजन द्वारा दंडित किया जा सकता है। अपने ब्लॉग को दिलचस्प बनाये रखना अंत में, ब्लॉग के मालिक को अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक नियमित रूप से ब्लॉग को अपडेट करने और इसे दिलचस्प बनाए रखने से है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक ब्लॉग जो दिलचस्प है वह न केवल ब्लॉग ट्रैफ़िक को बनाए रखने के लिए बल्कि नए ट्रैफ़िक को भी उत्पन्न करने की अधिक संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जो पाठक ब्लॉग पर पोस्टों में रुचि रखते हैं वे न केवल ब्लॉग पर वापस आते रहते हैं, बल्कि वे लक्षित दर्शकों के अन्य सदस्यों को भी ब्लॉग की सिफारिश करने की संभावना रखते हैं। इस तरह के वर्ड ऑफ़ माउथ विज्ञापन बहुत लाभकारी हो सकते हैं क्योंकि जो लोग किसी विशेष ब्लॉग की सामग्री में रुचि रखते हैं उनके भी आमतौर पर मित्र होते हैं जो ब्लॉग में रुचि रखते हैं। एक बार एक ब्लॉग मालिक एक या एक से अधिक दोस्तों को ब्लॉग की सिफारिश करने के बाद, ये नए ब्लॉग विज़िटर दूसरों को ब्लॉग की सिफारिश करने की संभावना रखते हैं यदि वे इसे दिलचस्प, उपयोगी या अन्यथा सार्थक पाते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *